Links

loading...

Saturday, January 3, 2015

आम रोग और घरेलू औषधियां


आम रोग और घरेलू औषधियां

हम सभी को अक्‍सर छोटी बड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इन बीमारियों के इलाज के लिए कई तरह की चिकित्‍सा पद्धतियां मौजूद हैं। हम इन बीमारियों का उपचार एलौपैथी, होम्‍योपैथी, यूनानी एवं आयुर्वेदिक माध्‍यम से करते हैं। अंग्रेजी दवाओं के कुछ साइड इफेक्‍ट भी होते हैं। इसलिए हमें इनका सेवन करते समय सावधान रहना चाहिए। जब तक आवश्‍यक न हो अंग्रेजी दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए तथा कम से कम और चिकित्‍सीय परामर्श से ही करना चाहिए।

बीमारियां कभी भी और किसी को भी हो सकती हैं। कभी कभी घर पर दवाएं मौजूद होती हैं तो कभी नहीं। रात के समय डाक्‍टर भी आसानी से उपलब्‍ध नहीं होते हैं। ऐसे में हमें अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ऐसे समय में दादी नानी के नुस्‍खे बड़े काम आते हैं। इन नुस्‍खों को होम रेमेडीज कहते हैं। हममें से कोई भी होम रेमेडीज की पूरी जानकारी नहीं रखता है।

असल में दादी नानी के यह नुस्‍खे हमारे रसोई घर में हमेशा हमारे साथ मौजूद रहते हैं। जानकारी होने पर इनका इस्‍तेमाल करके किसी भी बीमारी पर आसानी से काबू पाया जा सकता है।

होम रेमेडीज पर हिंदी भाषा में अभी तक कोई भी अच्‍छी वेबसाइट हमारे पास उपलब्‍ध नहीं है। इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए मैं यह ब्‍लाग आप सबके बीच प्रस्‍तुत करने जा रही हूं। आशा करती हूं कि आप सभी इस ब्‍लाग को पढ़कर लाभ उठाएंगें।


कहकशां खान

1 comment:

  1. दीदी आपके ब्लॉग की सामग्री के हिसाबसे visitor कम हैं. आपके साथ ही ब्लॉग चालू किया था उसमें केवल 6 पोस्ट तथा उसमें १४०० visitor हैं. आप रोज 20 मिनट ब्लॉग को दीजिये फिर परिणाम देखिये।

    ReplyDelete